Thu. May 30th, 2024

Who is the Madhya Pradesh New Chief Minister? मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कौन हैं?

मोहन यादव मध्य प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री बने ।

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कौन हैं?

मोहन यादव को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्यपरदेश  का अधिकारीरिक तोर पर मुख्यमंत्री घोसित  कर दिया है , भाजपा ने  17 नवंबर के चुनावों में अपनी जीत को मजबूत करते हुए यह  घोषणा कर दिया । राज्य में नवनिर्वाचित बिधायको के साथ चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया ।

मोहन यादव की प्रोफाइल:

मोहन  यादव  को मध्यप्रदेश के  उज्जैन दक्षिण से विधायक का   नेतृत्व करने के लिए चुना गया है। शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट में मंत्री के रूप में पूर्व अनुभव के साथ, यादव मध्य प्रदेश विधानसभा में उज्जैन जिले के उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

चुनाव परिणाम:

 मध्य प्रदेश की कुल  सीट 230 सदस्यीय विधानसभा में से भाजपा ने  163 सीटों में जीत दर्ज कर सफलतापूर्वक सत्ता को बरकरार रखी। कांग्रेस ने केवल 66 सीटों में  जीत दर्ज की  और  साथ ही  जीत से काफी पीछे रह गई।

 

उपनियुक्त: मुख्यमंत्री

एक रणनीतिक कदम के तहत, भाजपा ने मध्य प्रदेश के लिए राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया। रीवा निर्वाचन क्षेत्र से आने वाले राजेंद्र शुक्ला और मंदसौर का प्रतिनिधित्व करने वाले जगदीश देवड़ा, मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में उनका समर्थन करने के लिए विविध दृष्टिकोण और अनुभव लेकर आते हैं। राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा राज्य की नीतियों और शासन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उनकी नियुक्तियाँ मध्य प्रदेश में समावेशी और सहयोगात्मक शासन के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।

नरेंद्र तोमर विधानसभा अध्यक्ष चुने गए:

भाजपा ने एक और महत्वपूर्ण घटनाक्रम जोड़ते हुए, मध्य  प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र  तोमर के रूप में चुना गया है। अध्यक्ष के रूप में उनकी भूमिका संसदीय मर्यादा को बनाए रखने और सुचारू विधायी कार्यवाही को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण होगी।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *