Thu. May 30th, 2024

RPF में निकली भर्ती 2024: 2250 पदों के लिए कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर , पूरी जानकारी के लिए यहाँ देखे

 RPF Constable , SI Recruitment 2024:  भारतीय रेलवे  भर्ती बोर्ड ने सुचना निकल दी है , सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल  पदों  के लिए  , इच्छुक अभियार्थी अपना योग्य चेक कर ले , अधिक जानकारी के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड के official website  rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर पूरी जानकारी देखे ।
भर्ती का मौजूदा दौर आरपीएफ/ आरपीएसएफ में कांस्टेबल रैंक की 2000 रिक्तियों और सब- इंस्पेक्टर रैंक की 250 रिक्तियों को भरने के लिए किया जा रहा है। इनमें से 10% रिक्तियां पूर्व सैनिकों के लिए और 15% महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगी।

भर्ती प्रक्रिया

भर्ती तीन चरणों  में आयोजित की जाएगी:

चरण I: कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी): रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित किया जाएगा।
चरण II: शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी): रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा आयोजित किया जाएगा।
चरण III: दस्तावेज़ सत्यापन: रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा आयोजित किया जाएगा। आयु सीमा
सब इंस्पेक्टर (कार्यकारी) के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 से 25 वर्ष है। जबकि कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव) के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष है। हालाँकि, ऊपरी आयु में छूट आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू होती है।

शैक्षणिक योग्यता

सब इंस्पेक्टर:  किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक.
कांस्टेबल: मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास या समकक्ष।

ध्यान दें: सब- इंस्पेक्टर के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री और कांस्टेबल के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र ही मान्य होगा।

 परीक्षा का  पैटर्न सीबीटी होगा

सब इंस्पेक्टर के लिए परीक्षा का मानक स्नातक स्तर का और कांस्टेबल के लिए मैट्रिक (कक्षा 10वीं) स्तर का होगा। सीई के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए 35% अंक (एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए 30% अंक) प्राप्त करना आवश्यक होगा
कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के परिणाम को संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा। पीईटी/ पीएमटी के लिए कॉल लेटर आरआरबी द्वारा आरपीएफ के नोडल अधिकारी के परामर्श से जारी किया जाएगा।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *