Thu. May 30th, 2024

झारखण्ड के धनबाद जिला में तेजी से बढ़ रही है HIV के संक्रमण |

91% एचआईवी/ एड्स मरीज़ असुरक्षित यौन संबंध के कारण इस वायरस की चपेट में आ रहे है ।
आज विश्व एड्स दिवस है
पूरी दुनिया में अनुमानित 38 मिलियन लोग एचआईवी/ एड्स से पीड़ित हैं, जिनमें से 23 लाख लगभग भारत में पीड़ित है और लगभग 1890 लोग झारखण्ड में हैं। प्रभावित लोग असुरक्षित यौन संबंध बनाने के कारण इस वायरस से संक्रमित होते जा रहे है। पिछले कुछ वर्षों में एचआईवी/ एड्स की घटनाओं में कमी आई है, लेकिन इस बीमारी को खत्म करने में चुनौतियाँ अभी भी बनी हुई हैं।
गुरुवार को विश्व एड्स दिवस 2023 की पूर्व संध्या पर मीडिया को जानकारी देते हुए जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा ने बताया कि लगभग 80% संक्रमित लोग 15 से 49 वर्ष की आयु के हैं। यह चिंता का विषय है इतने जागरूकता अभियान चलाने के बाद भी बड़ी संख्या में संक्रामित की संख्या बड़ रही है। सभी सरकारी विभागों, गैर सरकारी संगठनों और स्वयंसेवकों को इस संबंध में संयुक्त प्रयास करना चाहिए।
पहला विश्व एड्स दिवस 1988 में मनाया गया था और तब से यह हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है। भारत सहित लगभग 189 देशों ने एड्स के रोक थाम करने के जागरूकता करने के लिए 1 दिसंबर को एड्स दिवस घोषित किया गया है।
झारखण्ड के धनबाद जिले में एचआईवी/एड्स की संक्रमितो की संख्या बढ़ती जा रही है। अभी तक यह आंकड़ा बड़ रहा है, एड्स के चपेट में बच्चे से लेकर युवा तक सामिल है। धनबाद स्वास्थ विभाग के दिए गए जानकारी के अनुसार पाए गए मरीजों में पुरूष 716, महिलाए 528, और 96 बच्चे संक्रमित है ।
पिछले 1वर्ष में धनबाद जिले में लगभग लगभग 50 से ज्यादा युवा वर्ग एचआईवी से ग्रस्त पाए गए है। धनबाद में इस साल 5 ट्रांसजेंडर एड्स संक्रमित पाये गए है। पूरे विश्व में एचआईवी एड्स से बचाव के लिए 1Dec को जागरूकता अभियान रैली चलाया जाता है
 एड्स दिविस पर विशेष आज
1 Dec 2023 को जागरुकता अभियान चलाया जायेगा। धनबाद में यह अभियान रोटरी क्लब द्वारा अयोजन किया जा रहा है जो अंबेडकर चौक से लेकर कोर्ट मोड़ रणधीर बर्मा चौक तक जाएगी। इस रैली का उद्देश्य एचआईवी एड्स के प्रति लोगो को जागरूकता करना और इस भयंकर बीमारी से बचाना है। रोटरी क्लब के परियोजना अध्यक्ष डॉ ऋषभ राणा ने यह जानकारी दी। डॉ राणा ने कहा विश्व एड्स दिवस 2023 का थीम समुदायों को नेतृत्व में रखा गया है |

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *