Thu. May 30th, 2024
Book of Life : जिंदगी एक किताब , पार्ट -1 2024

ये जो कहानी आप पढ़ने जा रहे है जिनका नाम है  Book of Life . जिंदगी एक  किताब  नाम की इस कहानी को पढ़ कर  आपलोगो को बहुत ही अच्छा लगेगा । इस कहानी में बताया गया है की हम अपनी जिंदगी में आखिर क्यों पीछे रह जाते है , आखिर कार हम जिंदगी में सफल क्यों नहीं हो पाते है ,  अगर आप  भी अपने जीवन में सफल होना चाहते है तो , ये कहानी आपको सफल होने की राह दिखा सकती है , जिंदगी में कुछ करना चाहते है तो इस कहानी को पूरी पढ़े और जो बताई जाएगी उसको पूरी ईमानदारी से करे । चलिए आगे पढ़ते है।

Book of Life : जिंदगी एक किताब , पार्ट -1 2024

  Book of Life : जिंदगी एक  किताब के  बारे में जानते है

जिंदगी जो हमें मिली है यह एक किताब की तरह है , जिसे हमें सिर्फ और सिर्फ समझने की जरुरत है . जिंदगी हमें जो सिखाती है शायद ही कोई सिखाती है , जिंदगी एक किताब नाम के इस कहानी को सिर्फ गहराई से जानने की जरुरत है . आप सभी ने तो कोई न कोई किताब पढ़े ही होंगे , जिस तरह किताब में पार्ट 1, पार्ट 2  और पेज दिया हुआ रहता है, बस इसी तरह हमारे जीवन की किताब है, बस इस किताब को भी थोड़ी गहराई से समझने की जरुरत है । अगर हम मान लेते  है की एक साल हमारी जिंदगी का पार्ट 1 है और साल का 365 दिन जिंदगी एक किताब की पेज है , यानि हम कह सकते है हमारी इस किताब में पार्ट 1 में 365 पेज है ।  जिसे हमें गहराई से समझने की जरुरत है । अगर हम इस जिंदगी नाम के किताब को समझ गए तो शायद हमारे जीवन की रास्ता कभी भी बंद नहीं होगी । 

                जिंदगी हमें इतनी अनुभव देती है की शायद किसी भी विधालय या कॉलेज में नहीं मिल पाती है । जिंदगी में समय सभी को एक सामान मिलता है लेकिन हर कोई  अपनी जिंदगी में सफल नहीं हो पता है । सफल वही होते है जो जिंदगी ने उसे अनुभव दिया है । बात कर रहे थे समय की , समय ही हमारे जीवन की महत्त्पूर्ण हिस्सा है , समय के ही इस खेल को समझने की जरुरत है । इसलिए सबसे पहले हमें अपने जीवन की 24 घंटे को समझने की जरुरत है , आखिर हम अपने 24 घंटे में क्या किये , क्यों किये , क्या जो आपने किया अपने  जीवन में आगे बढ़ने के लिए किया  , ये सवाल अपने आप से पूछिए और समझने की कोशिश कीजिये । जो अनुभव आपको  मिलेगी यही अनुभव आपको  आगे की रास्ता दिखाएगी और आपको  किस ओर जाना चाहिए ये सिखाती है । आप आपने आप से प्रश्न कीजिये बीते 24 घंटे को आप ने  क्या करने में बर्बाद किये ।

Book of Life : जिंदगी एक किताब , पार्ट -1 2024

                 जिंदगी में सफल होने के पीछे  समय का बहुत ही बड़ा योगदान है अगर आप समय का सही उपयोग करना सिख गए तो आपको जिंदगी में आपको  सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा । इसलिए बहुत जरुरी है समय के महत्त्व को जानने के लिए, समय का सही उपयोग करने के लिए  । जिस दिन आप समय का सही उपयोग करना सिख जायेंगे उस दिन समझ लेना आप सफल के रस्ते में कदम रख दिए है । अगर आप जिंदगी नाम की इस किताब को सही में जानना चाहते है तो सबसे पहले समय का सही उपयोग कैसे करे ये जानना बहुत जरुरी है । समय को सही से इस्तेमाल करना सिख गए तो जिंदगी को भी बहुत गहराई से जान पाएंगे ।

                      जिंदगी ऐसा किताब है जो हमें सही रस्ते में चलना तो सिखाती है ओर जिंदगी जो हमें मिली है ये कितना अनमोल है  ये भी हमें बताती है । आप ये तो जानते ही होंगे की भगवन सभी को जीवन में एक दिन में 24 घंटा ही देते है, ये तो नहीं की जो व्यक्ति आपने जीवन में  कामयाब हुआ है , उसे भगवन ने अलग से कोई और समय दिया है , कामयाब व्यक्ति को भी एक दिन में 24 घंटे  का ही समय मिलता है । आप सोच रहे होंगे अगर इन्हे भी 24 घंटा मिलता है और हमें भी , तो सिर्फ ये कैसे कामयाब हो गया , बस कामयाब व्यक्ति में फर्क इतना ही है की वह अपने एक दिन में मिल रहे 24 घंटे को समझ कर सही दिशा में लगाया है और आप  ने अपने समय को बिना सोचे समझे बर्वाद कर दिए , न ही आप ने समय का सही उपयोग किये है और न ही सफल होने के रस्ते में प्रयोग किये, यही एक फर्क है की कामयाब व्यक्ति ने अपने समय का  प्रयोग सही जगह में किया और आप ने समय का प्रोयग गलत जगह में जिसका परिणाम जानते ही है । इसलिए आपको आज से ही  समझना  होगा  की आप अपने समय को सही जगह में लगाए ।

Book of Life : जिंदगी एक किताब , पार्ट -1 2024

समय  का सही उपयोग करना सीखना होगा अगर आप जिंदगी में सफल होना चाहते है तो । समय एक ऐसा कीमती  वस्तु है की दुनिया का कोई भी आमिर व्यक्ति इसे खरीद नहीं सकता है , क्योकि जो समय बीत जाता है वह किसी भी कीमत पर आपस नहीं मिल पाती है  और आप इसे गलत जगह में लगा के बर्बाद कर दे रहे है , इसलिए समय के कीमत को समझना होगा । समय ही जिंदगी नाम के किताब का फर्स्ट पार्ट है , जो की बहुत ही महत्तपूर्ण पार्ट है , अगर  आप जिंदगी नाम के किताब का  इस पार्ट को समझ गए तो  आपको दुनिया की कोई भी शक्ति आपको कामयाब होने से नहीं रोक सकती है । इसलिए जिंदगी में कामयाब होने के लिए फर्स्ट पार्ट को समझाना बहुत ही जरुरी है , अगर आप इस पार्ट को समझ गए तो आपकी जिंदगी की गाड़ी बहुत ही रफ़्तार से चलने लगेगी । 

    आशा करते है की आप सभी को जिंदगी नाम के इस किताब के पार्ट 1 को अच्छी तरह से  समझ गए होंगे और आज से आप सभी अपना समय का सही जगह और अपने कामयाबी के लिए उपयोग करेंगे । 

Book of Life : जिंदगी एक किताब की पार्ट 2

जल्द ही हमारी वेबसाइट https://sikshakendra.com पर अपलोड कर दिया जायेगा , अगर आपको पार्ट 1 अच्छी लगे तो हमारी वेबसाइट पे comment  जरूर करे । धन्यवाद 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *