Thu. May 30th, 2024

व्यक्तित्वा का महत्वा-हिंदी निबंध (The Importance of Character-Hindi Essay).Sikshakendra.com

व्यक्तित्वा का महत्वा-हिंदी निबंध (The Importance of Character-Hindi Essay).Sikshakendra.com

व्यक्ति के जीवन में अच्छे चरित्र और अच्छे व्यक्तित्वा का होना अति आवश्यक है। अच्छे व्यक्तित्वा से मतलब ये नहीं की आप एक ब्रह्मचारी है। अच्छा व्यक्तित्वा आपके जीवन के वे सिद्धांत है, जिन्हे आप अपने कर्तव्य समझकर उनका निर्वाहन करते है। हमें हमेशा अपनी सिद्धांत के प्रति जिम्मेदार होना चाहिए, और साथ में दुसरो के सिधान्तो का भी सम्मान करना चाहिए।

व्यक्तित्वा का महत्वा-हिंदी निबंध (The Importance of Character-Hindi Essay).Sikshakendra.com

 

अच्छे व्यक्तित्वा के इंसान को हर जगह सम्मान की नजरो से देखा जाता है। और उन्हें जिंदगी के हर क्षेत्र पर सफलता और मान-सम्मान  मिलती है। ऐसे व्यक्ति अपने सिद्धांत और आत्मबल के दम पर सफलता के नई-नई  उचाईयों को छूते है। जो सिद्धांतहीन और चरित्रहीन व्यक्ति उन चीजों के बारे में कल्पना भी नहीं कर सकते। चरित्रवान व्यक्ति हमेशा दुसरो के भलाई और समाज के अच्छे के बारे में सोचते है। साथ में महिलाओ के प्रति इनकी विचार और नजरिया सदा अच्छे और साफ होती है।

अच्छे व्यक्तित्वा के व्यक्ति हमेशा अपनी चरित्र और सिधान्तो के प्रति जागरूक और जिम्मेदार होता है। क्योंकि इनके लिये अपनी सिद्धांत और आत्मसम्मान से बढ़कर कुछ भी नहीं होता। और यह एक सच्चाई भी है अगर आपका चरित्र और व्यक्तित्व अच्छा नहीं होगा। तो आपको जीवन के हर मोड़ पर असफलता का सामना करना पड़ेगा। और धीरे-धीरे आप सब कुछ खोने लगोगे।

चरित्र और व्यक्तित्वा के बारे में एक पुरानी कहावत बड़ी प्रसिद्धः है, ” अगर आप धन संपत्ति से हाथ धो  बैठते है तो मतलब आपने कुछ नहीं खोया  ” वही  अगर आपका स्वस्थ्य ख़राब होता है तो मतलब आपने थोड़ा  कुछ खोया है। ” मगर यदि आप अपने चरित्र से हाथ धो बैठते है तो इसका मतलब है आपने सब कुछ खो दिया। ” क्यूंकि आप धन सम्पत्ति तो दोबारा अपने मेहनत और किस्मत के दम पर कमा लेंगे पर अगर आपका व्यक्तित्वा पर कोई दाग लग जाये तो इसे आप अपने जीवन में कभी नहीं ठीक नहीं कर पाएंगे। आप दुसरो के नजरो में गिर जायेगे और कोई आप पर भरोसा नहीं करेगा। इसलिए हमारे लिए इस बात को समझना बहुत जरुरी है हम अपनी आचरण को ठीक रखे सभी लोगो के प्रति अपना व्यवहार ठीक रखें और छोटे बड़े सभी का सम्मान करे।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *