Thu. May 30th, 2024

देश के विकाश के लिए छात्रों अपनी क्षमता का योगदान करे : उपराष्टपति

धनबाद : 

आईएसएम धनबाद में कल उपराष्टपति जगदीश धनखड़  का आगमन हुआ |आईएसएम के 43 वे दीक्षांत  समारोह के दौरान छात्रों को डिग्री का बितरण किया गया | उपराष्टपति ने बच्चो को कहा अपनी क्षमता  का इस्तेमाल देश के विकाश और अपनी परिवार के लिए करे | 43 वे दीक्षांत समारोह में 1919 छात्रों को डिग्री  बाटी गयी |
उपराष्टपति दीक्षांत समारोह के मुख्य  अतिथि थे , वही सीपी राधा कृष्णा  झारखण्ड के राजयपाल विशिष्ट अतिथि थे ।43 वे समारोह के मोके पर  झारखण्ड के स्वास्थ्य मंत्री बनना गुप्ता  भी मजूद थे । 1919 छात्रों को 2023  के बिभिन  कोर्स के पढाई पूरी करने वालो को डिग्री प्रदान  की गयी ।

   उपराष्टपति ने छात्रों से कहा :

छात्र देश के भाभिष य  है , ये देश के विकाश में महत्तवपूर्ण भूमिका होती है । सभी छात्रों से कहा  वे अपनी क्षमता अपनी  विकाश के साथ  अपनी  परिवार और देश के विकाश  के लिए योगदान दे । किसी राष्टय के विकाश के लिए उच्चतर शिक्षण संसथान देश के विकाश के इंजन की तरह  होतो है । आईआईटी आईएसएम का इतिहास   इस मामले में काफी अच्छा है । दो वर्ष बाद आईएसएम अपना दशक वर्ष मनाएगा । 1926 से आईएसएम  संस्था को देश का एक प्रतिष्ठित संसथान होने का गौरव प्राप्त है । संसथान में कोई रिसर्च एंड डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण योगदान है । आईएसएम के छात्र आज देश और दुनिया के कोई प्रमुख संस्थानों में अपना दे रहे है ।

देश तेजी से जा रहा  विकाश की और :

उपराष्टपति  का कहना है की आज हमारा देश तेजी से विकास की और जा रहा है । आज हमारा देश गावो से लेकर शहर  तक विकाश  को देखगे जा सकता है वही हमारा देश डिजिटल पेमेंट के क्षेत्रों में पुरु दुनिया से काफी बागे निकल गयी है । सिंगापूर ने देश के डिजिटल पेमेंट की तकनीक को अपना लिया है । भारत 2030 तक चीन और अमेरिका के बाद दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्य्वश्था होगा . अगर भारत के विकाश को देखना है तो देश के नये संसद भवन को आकर देखे . यह आधुनिक तकनीक से बना एक उद्धरण है ।

भारत में भविष्य  तकनीक :

2025 तक भारत भविष्य तकनीक से काफी तेजी से काम कर रहा है । भारत आज तकनीक विकाश के क्षेत्र में काफी तेजी से विकाश कर रहा है । 2030  तक भारत का व्यवसायिक प्रयोग शुरी हो जायेगा । हमारा देश वर्तमान में विकसित  देशो के क़तर में खड़ा हे ।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *